Hot Posts

6/recent/ticker-posts

RRR movie story in hindi and RRR movie Full Form

 RRR movie story in hindi and RRR movie Full Form

what is the full form of RRR Movie ?

The Originally title, RRR is an abbreviation for Rajamouli, Ram Charan, and Rama Rao; which is the director and lead actors, respectively.



RRR एक 2022 भारतीय तेलुगू-भाषा: हिन्दी महाकाव्य एक्शन ड्रामा फिल्म निर्देशक एस एस राजामौली, जिन्होंने फिल्म का सह-लेखन किया V. Vijayendra Prasad. इसके द्वारा निर्मित किया गया थाडी. वी. वी. दानय्या का डीवीडी मनोरंजन. फिल्मी सितारे एन टी रामाराव जूनियर,राम चरण,अजय देवगन,आलिया भट्ट,Shriya Saran,उस पर मत डालो,रे स्टीवेन्सन,एलिसन डूडी, और ओलिविया मॉरिस. यह दो वास्तविक जीवन के भारतीय क्रांतिकारियों के इर्द-गिर्द केंद्रित है,अल्लूरी सीताराम राजू (चरण) और कोमाराम भीम (रामा राव), उनकी दोस्ती और उनके खिलाफ लड़ाईBritish Raj. 1920 के दशक में सेट, फिल्म एक बताती हैहर दूसरा इतिहास कहानी उनके जीवन में उस अलिखित अवधि की पड़ताल करती है, जब दोनों क्रांतिकारियों ने अपने देश के लिए लड़ाई शुरू करने से पहले गुमनामी में जाना चुना।

राजामौली ने रामा राजू और भीम के जीवन के बारे में कहानियाँ देखीं और उनके बीच के संयोगों को जोड़ा, यह कल्पना करते हुए कि अगर वे मिले होते और दोस्त होते तो क्या होता। फिल्म की औपचारिक घोषणा मार्च 2018 में की गई थी।प्रमुख फोटोग्राफी फिल्म का निर्माण नवंबर 2018 में शुरू हुआ हैदराबाद और अगस्त 2021 तक जारी रहा, देरी के कारण कोविड-19 महामारी. इसे बड़े पैमाने पर फिल्माया गया थाभारत, जिसमें कुछ सीक्वेंस फिल्माए गए हैं यूक्रेन और बुल्गारिया.फिल्म का साउंडट्रैक और बैकग्राउंड स्कोर द्वारा रचित थेएम एम कीरावणी, साथ छायांकन द्वारा के के सेंथिल कुमार और संपादन द्वारा श्री रामप्रसाद.साबू सिरिल जबकि फिल्म के प्रोडक्शन डिजाइनर हैंवी. श्रीनिवास मोहन का पर्यवेक्षण किया दृश्यात्मक प्रभाव.

₹550 करोड़ ($72 मिलियन) के बजट में निर्मित,आरआरआर है सबसे महंगी भारतीय फिल्म तारीख तक। फिल्म को शुरू में 30 जुलाई 2020 को नाटकीय रिलीज के लिए निर्धारित किया गया था, जिसे उत्पादन में देरी और COVID महामारी के कारण कई बार स्थगित किया गया था।आरआरआर 25 मार्च 2022 को नाटकीय रूप से जारी किया गया था। पहले दिन दुनिया भर में ₹240 करोड़ (US$30 मिलियन) के साथ,आरआरआर एक भारतीय फिल्म द्वारा अर्जित उच्चतम ओपनिंग-डे दर्ज किया गया। यह अपने घरेलू बाजार में सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म के रूप में उभरी आंध्र प्रदेश और तेलंगाना, ₹415 करोड़ (US$52 मिलियन) से अधिक की कमाई।[6] फिल्म ने दुनिया भर में ₹1,200-1,258 करोड़ की कमाई की, एक भारतीय फिल्म के लिए कई बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड स्थापित किए, जिसमें तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म और दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तेलुगु फिल्म दुनिया भर।[4][7]

आरआरआर राजामौली के निर्देशन, लेखन, प्रदर्शन (विशेष रूप से राम राव और चरण), साउंडट्रैक, एक्शन दृश्यों, छायांकन, संपादन और के लिए सार्वभौमिक प्रशंसा प्राप्त की।दृश्यात्मक प्रभाव. अन्य प्रशंसाओं के बीच,आरआरआर में नामांकन प्राप्त करने वाली तीसरी भारतीय फिल्म और पहली तेलुगु फिल्म बन गई गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स, में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म, और जीत गए सर्वश्रेष्ठ मूल गीत के लिए "Naatu Naatu", यह पुरस्कार जीतने वाला पहला एशियाई नामांकन बना।[8][9] गाना भी जीतने की होड़ में है सर्वश्रेष्ठ मूल गीत पर95वें अकादमी पुरस्कार.[10] इसने जीत भी हासिल की हैसर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म और यह सर्वश्रेष्ठ गीत पुरस्कार पर28वां क्रिटिक्स चॉइस अवार्ड्स. इस फिल्म को वर्ष की दस सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक माना गया राष्ट्रीय समीक्षा बोर्ड.[1 1]

भूखंड

1920 में, के दौरान British Raj, प्रशासन स्कॉट बक्सटन और उनकी पत्नी कैथरीन एक जंगल में जाते हैं आदिलाबाद, जहां वे कलात्मकता के लिए प्रतिभा वाली एक युवा लड़की मल्ली का अपहरण करते हैं चिंता जनजाति। अधिनियम से क्रोधित, जनजाति के संरक्षक कोमाराम भीम, के लिए लग जाता है दिल्ली अख्तर नाम के एक मुस्लिम व्यक्ति की आड़ में उसे बचाने के इरादे से। अन्यत्र, हैदराबाद के निज़ामते, राज के प्रति सहानुभूति रखते हुए, स्कॉट के कार्यालय को आसन्न खतरे की चेतावनी देता है। अधकचरा, कैथरीन की सहायता के लिए सूचीबद्ध करता है. रामा राजू, में एक महत्वाकांक्षी अधिकारी भारतीय इंपीरियल पुलिस खतरे को शांत करने के लिए। अपने नए कार्यभार की शुरुआत करते हुए, राजू और उसके चाचा, वेंकटेश्वर के, कई में शामिल होते हैं स्वतंत्रता-समर्थक सभाएँ सुराग मिलने की उम्मीद में उनकी राय भीम के भोले-भाले सहयोगी लच्छू का ध्यान आकर्षित करती है।

राजू की चालाकी के कारण, वह उसे भीम की साजिश में शामिल करने का प्रयास करता है, केवल तभी भागने के लिए जब उसे अपनी असली पहचान का पता चलता है। थोड़ी देर बाद, भीम और राजू दोनों एक दूसरे से मिलते हैं; अपनी विरोधी पहचान और इरादों से अनजान, वे एक लड़के को एक से बचाने के लिए एकजुट हो जाते हैंट्रेन दुर्घटना, दोनों के बीच दोस्ती की चिंगारी। समय के साथ दोनों एक दूसरे के करीब आते जाते हैं। राजू बाद में भीम को स्कॉट की भतीजी जेनी के साथ संबंध बनाने में मदद करता है, जो स्कॉट के निवास में घुसपैठ करने के उसके इरादे से अनजान है। जब जेनी भीम को अपने निवास स्थान पर ले जाती है, तो भीम उस कमरे का पता लगाता है जहाँ मल्ली को बंदी बनाया जा रहा है; वह मल्ली से मिलता है और मल्ली से वादा करता है कि वह उसे मुक्त कर देगा। इस बीच, राजू लच्छू की गुप्त पहचान और ठिकाने का पता लगाता है; वह बाद में उसे पकड़ लेता है। उससे पूछताछ करते हुए लच्छू ने एbanded krait राजू पर हमला करने में; उसके बाद वह उसे अपने आसन्न भाग्य के बारे में चेतावनी देता है और यह कि मारक केवल गोंडों को ही पता है।

चकित, राजू भीम के पास जाता है, जो तुरंत उसके पास जाता है। लच्छू और भीम के बीच समान धार्मिक विशेषताओं को देखते हुए, राजू अपने असली इरादों का पता लगाता है। भले ही, भीम ने अपनी आदिवासी पहचान और अपने मिशन को प्रकट किया, फिर भी वह राजू की गुप्त पहचान से अनजान था। स्कॉट के सम्मान में आयोजित एक कार्यक्रम में, भीम के आदमी भरी हुई लॉरी के साथ उसके आवास में घुस जाते हैं।जंगली जानवर, जो इकट्ठे मेहमानों के बीच तबाही मचाता है। जानवरों ने स्कॉट के पहरेदारों को मार डाला, जिससे भीम को कुछ समय के लिए लड़ने की अनुमति मिली; हालाँकि, राजू आता है और बाद में मल्ली को मारने के लिए स्कॉट के इरादे का खुलासा करता है; वह दायित्व से बाहर आत्मसमर्पण करता है। घटना के बाद, भीम को विफल करने के लिए राजू को पदोन्नत किया जाता है, फिर भी, वह अपने स्वयं के कार्यों पर अपराध बोध से लीन है, अपनी स्वयं की राष्ट्रवादी पृष्ठभूमि और पुलिस के भीतर एक तिल के रूप में अपने वास्तविक परिवर्तन-अहंकार को याद करते हुए; वह अपने गाँव में तस्करी करने के लिए बंदूकों के लदान तक पहुँच प्राप्त करने के लिए पदोन्नति की माँग कर रहा था।

भीम की जनता परजिस्मानी सज़ा, राजू उसे अपने कार्यों पर पुनर्विचार करने के लिए मनाने का प्रयास करता है; पूर्व इसके बजाय कोड़े मारने का विकल्प चुनता है। अपनी चोटों का विरोध करते हुए, भीम अवज्ञा में गाता है, जो एक इकट्ठी भीड़ को विद्रोह के लिए उकसाता है। दंगा आगे राजू को प्रबुद्ध करता है, जिसे अंततः अपने कार्यों की लापरवाही का एहसास होता है। अपने दोस्त को बचाने के लिए दृढ़ संकल्पित, वह स्कॉट को भीम को गुप्त रूप से मारने के लिए राजी करता है, जबकि उसे बचाने के लिए घात लगाने की तैयारी करता है; फिर भी, स्कॉट अपने कथानक को काटता है। स्कॉट के आदमियों से मल्ली को छुड़ाने के दौरान राजू गंभीर रूप से घायल हो जाता है। भीम, जो एक साथ खुद को मुक्त करने में कामयाब रहा था, गलती से राजू के कार्यों की व्याख्या मल्ली को मारने के प्रयास के रूप में करता है; वह उसके साथ भागने से पहले उसे काटता है। महीनों बाद, भीम, जो मल्ली के साथ भाग गया थाहाथरस, औपनिवेशिक अधिकारियों द्वारा घेर लिया जाता है; जब सीता, राजू की मंगेतर, एक का दावा करके उन्हें पीछे हटाती है, तो वह उजागर होने से बच जाता हैचेचक महामारी के बहाने।

भीम की पहचान से अनभिज्ञ, वह राजू के वास्तविक, उपनिवेश-विरोधी उद्देश्यों और उसके आसन्न निष्पादन के बारे में बताती है। अपनी मूर्खता का एहसास होने पर, भीम उसे बचाने की कसम खाता है। सहानुभूति रखने वाली जेनी की मदद से भीम घुसपैठ करता है बैरकों जहां राजू को हिरासत में लिया जाता है और इस प्रक्रिया में कई सैनिकों को सतर्क करते हुए उसे मुक्त कर दिया जाता है। उन्हें हराते हुए, यह जोड़ी पास के एक जंगल में चली जाती है, जहाँ वे अधिक सैनिकों को एक के उपयोग से नष्ट कर देते हैं धनुष ए से लिया गया टक्कर मारना तीर्थ। लड़ाई को स्कॉट तक ले जाते हुए, इस जोड़ी ने एक जलती हुई मोटरसाइकिल को बैरक में फेंक दिया पत्रिका, जो फलस्वरूप प्रज्वलित होता है। बाद के विस्फोट में कैथरीन सहित स्कॉट की कंपनी के भीतर कई लोग मारे गए। अंत में एक घायल स्कॉट पर कब्जा करने के बाद, राजू ने भीम को एक अंग्रेजी राइफल, अपने संबंधित उद्देश्यों को पूरा करना। वे बाद में स्कॉट के हथियारों का एक कैश चुरा लेते हैं, बाद में सीता और जेनी के साथ फिर से मिलते हैं।

अपने-अपने मिशन को पूरा करने के सम्मान में, राजू भीम से उसे अपनी इच्छा पूरी करने देने के लिए कहता है, जिस पर, भीम राजू से उसे और उसके समुदाय को शिक्षा प्रदान करने के लिए कहता है।



Post a Comment

0 Comments